chessbase india logo

सिंगापुर में होगी गुकेश - डिंग की विश्व चैंपियनशिप

by Niklesh Jain - 01/07/2024

चैस फेडरेशन, सिंगापुर सरकार के समर्थन से, 2024 फीडे विश्व शतरंज चैंपियनशिप मैच की मेजबानी के लिए चयनित हुआ है। यह मैच वर्तमान चैम्पियन चीन के डिंग लीरेन और चैलेंजर भारत के गुकेश डी के बीच 20 नवंबर से 15 दिसंबर 2024 के बीच आयोजित होगा। फीडे को इस चैंपियनशिप मेजबानी के नई दिल्ली और चेन्नई (भारत) और सिंगापुर से कुल तीन आवेदन मिले थे । सभी संभावित मेजबान शहरों की स्थल, सुविधाओं, कार्यक्रम और अवसरों की समीक्षा के बाद, अंतर्राष्ट्रीय शतरंज संघ फीडे ने सिंगापुर को इस विश्व चैंपियनशिप मैच की मेजबानी के लिए चुना है। यह मैच 14 राउंड का होगा, और जो खिलाड़ी 7.5 या उससे अधिक अंक प्राप्त करेगा, वह विजेता होगा। यदि 14 खेलों के बाद स्कोर बराबर रहता है, तो विजेता का निर्णय टाईब्रेक के माध्यम से होगा। पढे यह लेख 

सिंगापुर में होगी 2024 का गुकेश और डिंग लीरेन के बीच विश्व चैंपियनशिप 

फीडे नें नई दिल्ली और चेन्नई को भी धन्यवाद दिया । यह मैच 2.5 मिलियन USD के शानदार पुरस्कार राशि के साथ आयोजित होगा । 

 

विश्व चैंपियनशिप मैच हर दो साल में आयोजित होता है और इसमें वर्तमान विश्व चैम्पियन और चैलेंजर होते हैं, जो कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के माध्यम से चुने जाते हैं।

वर्तमान चैम्पियन डिंग लिरेन हैं, जिन्होंने अप्रैल 2023 में कजाकिस्तान के अस्ताना में यान नेपोम्नियाचची को हराकर यह खिताब जीता था।

चैलेंजर 18 वर्षीय गुकेश डी हैं, जिन्होंने अप्रैल 2024 में टोरंटो में कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीता था।

यह मैच 14 राउंड का होगा, और जो खिलाड़ी 7.5 या उससे अधिक अंक प्राप्त करेगा, वह विजेता होगा। यदि 14 खेलों के बाद स्कोर बराबर रहता है, तो विजेता का निर्णय टाईब्रेक के माध्यम से होगा।

देखे इस बार खास हिन्दी चेसबेस इंडिया का विडियो 



Contact Us