chessbase india logo

कार्लसन और लागनों नें ही जीता फीडे स्टेनिज मेमोरियल

by Niklesh Jain - 19/05/2020

स्टेनिज मेमोरियल शतरंज का खिताब आखिरकार दोनों मौजूदा विश्व ब्लिट्ज़ शतरंज  चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन और रूस की लागनों काटेरयना नें अपने नाम कर लिया । पुरुष वर्ग मे दूसरे दिन दो हार के साथ मुश्किल मे नजर आने वाले मेगनस कार्लसन तीसरे दिन लय मे नजर आए और 3 जीत 3 ड्रॉ से अविजित रहते हुए शीर्ष पर रहे दूसरा कारण डेनियल डुबोव का खराब प्रदर्शन भी रहा और अंतिम दिन वह सिर्फ 2 अंक ही बना पाये और 2 अंक के अंतर से दूसरे स्थान पर रहे । महिला वर्ग का खिताब तो बेहद रोमांचक स्थिति मे जाकर टाईब्रेक मे हिस्से आया । फीडे द्वारा ऑनलाइन आयोजित पिछले दिनो मे यह दूसरा बड़ा आयोजन था और इसे भी विश्व स्तर पर जिस तरह से देखा गया उससे यह बात तो साफ नजर आती है की कोविड 19 के इस मुश्किल दौर मे शतरंज बेहद लोकप्रिय खेल के तौर पर उभर कर सामने आया है । 

फीडे ऑनलाइन स्टेनिज मेमोरियल ऑनलाइन टूर्नामेंट मे आखिरकार अंतिम दिन मौजूदा विश्व ब्लिट्ज़ चैम्पियन शीर्ष वरीयता प्राप्त नॉर्वे के मेगनस  कार्लसन नें पुरुष वर्ग और  रूस की लागनों काटेरयना ने महिला वर्ग मे शानदार प्रदर्शन करते हुए पहली बार आयोजित हुई इस स्पर्धा का खिताब अपने नाम कर लिया , हालांकि दोनों के लिए यह आसान नहीं था । 

पुरुष वर्ग मे दूसरे दिन के खेल के बाद दूसरे स्थान पर सरक गए मेगनस कार्लसन नें  अंतिम तीसरे दिन शानदार खेल दिखाते हुए  एक राउंड पहले ही जीत हासिल कर ली  और दूसरे दिन के लीडर डेनियल डुबोव से पूरे दो अंक ज्यादा हासिल किए, वह अपने खेल से बहुत खुश थे, उन्होंने टिप्पणी की, "यह कठिन था, शुरू से अंत तक!" अंतिम दिन छह ब्लिट्ज़ मुकाबलों मे कार्लसेन नें 3 जीत और 3 ड्रॉ के साथ 4.5 अंक बनाए और इस प्रकार 18 राउंड के बाद वह 12 अंक बनाकर पहले स्थान पर रहे ।

रूस के डेनियल डुबोव 10 अंक लेकर दूसरे तो दूसरे दिन कार्लसन को हराने वाले रूस के ही पीटर स्वीडलर 9.5 अंक बनाकर तीसरे स्थान पर रहे । 

फाइनल अंक तालिका 

महिला वर्ग में दूसरे दिन के बाद एकल बढ़त पर चल रही रूस की लागनों काटेरयना के लिए खिताब जीतना इतना आसान नहीं रहा और तीसरे दिन की शुरुआत में ही उन्हे चीन की लेई टिंगजी से हार का सामना करना पड़ा

हालांकि उसके बाद उन्होने तीन जीत और 2 ड्रॉ से 4 अंक जुटाकर 12 अंक बना लिए पर चीन की लेई टिंगजी भी इतने ही अंक बनाकर सयुंक्त पहले स्थान पर पहुँच गयी पर आखिरकार टाईब्रेक मुक़ाबले में लागनों जीती और खिताब पर कब्जा जमाने में कामयाब रही

जबकि लेई को दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा ।

कजाकिस्तान की अब्दुमालिक ज़्हंसाया 11.5 अंक बनाकर तीसरे स्थान पर रही तो पहले दिन सबसे आगे चल रही अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टेनियुक 10.5 अंक बनाकर चौंथे स्थान पर रही । पांचवे स्थान पर चीन की पूर्व विश्व चैम्पियन तान ज़्होंगयी रही ।