chessbase india logo

सुपरबेट चैस क्लासिक : गुकेश सयुंक्त बढ़त पर

by Niklesh Jain - 28/06/2024

ग्रांड चैस टूर के दूसरे पड़ाव सुपरबेट रोमानिया चैस क्लासिक शतरंज के दो राउंड के बाद भारत के डी गुकेश और यूएसए के फबियानों करूआना नें एक जीत और एक ड्रॉ के साथ शुरुआती सयुंक्त हासिल कर ली है । गुकेश नें पहले दिन रोमानिया के बोगदान डेनियल को तो करूआना नें फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा को मात देते हुए अपने अभियान की शुरुआत की थी , दूसरे दिन दोनों नें क्रमशः रूस के यान नेपोमनिशी और यूएसए के वेसली से बाजी ड्रॉ खेली , दूसरे दिन फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा नें एकमात्र जीत दर्ज करते हुए उज़्बेक्सितान के अब्दुसत्तोरोव नोदिरबेक को पराजित किया । भारत के प्रज्ञानन्दा नें अपने पहले दोनों मुक़ाबले ड्रॉ खेले है । दो दिन में हुए कुल 10 मुकाबलों में 7 बेनतीजा रहे है । 9 राउंड का यह राउंड रॉबिन आधार पर खेला जा रहा टूर्नामेंट 5 जुलाई तक खेला जाएगा । पढे यह लेख । Photo :  Lennart Ootes  / Grand Chess Tour 

सुपरबेट चैस क्लासिक : नेपोमनिशी से गुकेश नें बचाई मुश्किल बाजी 

बुखारेस्ट , रोमानिया।  ग्रांड चैस टूर के दूसरे पड़ाव सुपरबेट चैस क्लासिक के दूसरे राउंड में भारत के डी गुकेश नें काले मोहरो से एक खास मुक़ाबला खेला , गुकेश और दो बार के कैंडिडैट के विजेता रहे रूस के यान नेपोमनिशी के बीच राय लोपेज ओपनिंग 90 चालों तक चली बाजी बेनतीजा रही ।

विश्व नंबर पाँच नेपोमनिशी और विश्व नंबर छह गुकेश के बीच फीडे कैंडिडैट के बाद यह पहला मुक़ाबला था ।

इससे पहले राउंड में भारत के डी गुकेश नें शानदार जीत के साथ अपना खाता खोल लिया है , गुकेश नें सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए रोमानिया के बोगदान डेनियल को मात दी । फीडे कैंडिडैट के विजेता बनने के बाद गुकेश का यह पहला क्लासिकल मुक़ाबला था ।

दूसरे दिन भारत के आर प्रज्ञानन्दा नें फ्रांस के मकसीम वारचेर लागरेव से साथ भी ड्रॉ खेला, इन दोनों के बीच भी राय लोपेज ओपनिंग खेली गयी और बाजी 49 चालों में अनिर्णीत रही ।

पहले राउंड में भारत के आर प्रज्ञानन्दा नें उज़्बेक्सितान के अब्दुसत्तोरोव नोदिरबेक से ड्रॉ खेला था 

दूसरे राउंड की एकमात्र जीत दर्ज की फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा नें जिन्होने उज़्बेक्सितान के अब्दुसत्तारोव नोदिरबेक को पराजित किया

जबकि नीदरलैंड के अनीश गिरि नें रोमानिया के बोगदान डेनियल से और यूएसए के वेसली सो नें हमवतन फबियानों करूआना से ड्रॉ खेला ।

इससे पहले करूआना नें अलीरेजा को मात देते हुए खुद को एक बार फिर 2800 के करीब पहुंचा दिया था 

दो राउंड के बाद फिलहाल गुकेश और करूआना 1.5 अंक बनाकर सयुंक्त बढ़त पर चल रहे है । 

देखे अब तक के सभी मुक़ाबले 



Contact Us